Monday, February 26, 2018

जितने खूबसूरत उतने ही खूंखार हैं ये 10 कुत्ते, पुलिस के दोस्त लेकिन अपराधी खाते हैं खौफ

कुत्ता सदियों से आदमी का भरोसेमंद साथी माना जाता रहा है। कुत्ते की वफादारी के किस्से हर समाज में प्रचलित हैं लेकिन वफादार होने के अलावा कुत्ता जो बड़ा काम करता है वह है अपराधियों का पता लगाना। बेशक पुलिस को अपराधियों का पता लगाने के लिए कुत्तों को प्रशिक्षित करना पड़ता है लेकिन यह तो मानना होगा कि सूंघने की शक्ति कुत्तों को खास बनाती है। किन्तु इसका मतलब यह नहीं है कि अपराधियों का पता लगाने में हरेक कुत्ता निपुण होता है। आज हम आपको कुत्तों की ऐसी 10 नस्लों के बारे में बता रहे हैं जिनका इस्तेमाल दुनियाभर की पुलिस करती हैः

German Short-Haired Pointer


जैसा कि नाम से ही जाहिर है जर्मन शॉर्ट हेयर्ड प्वाइंटर छोटे आकार का लेकिन शिकारी कुत्ता है। इसे पुलिस फोर्स के लिए बहुत उपयुक्त समझा जाता है। यह बेहद फुर्तीला, खिलंदड़ और दोस्ताना स्वभाव का होता है। इसकी नस्ल बहुतायत में पाई जाती है। इसकी एक बड़ी खामी यह है कि गैस्ट्रिक टोर्सन नामक पेट की बीमारी के कारण इसकी मौत जल्दी हो जाती है।

Bloodhound


Bloodhound के कान बड़े और लटके होते हैं जिसके कारण यह अनूठा लगता है। यह एक बहुत शक्तिशाली और सर्वश्रेष्ठ पुलिस डॉग में से एक है। यह अपने इंस्ट्रक्टर के निर्देशों को न सिर्फ तेजी से सीखता है बल्कि एक बार सीखने के बाद उसका बखूबी पालन भी करता है। पुलिस माहौल में रहने वाला यह बेहद अनुशासन पंसद कुत्ता है। वैसे Bloodhound बेहद कुशल शिकारी भी है। पक्षियों के अलावा हिरणों और उसके आकार के अन्य जानवरों का शिकार करने में भी सक्षम है।

Boxer Dog


जैसा कि नाम से जाहिर है यह एक फाइटर डॉग है और पुलिस डॉग की सर्वश्रेष्ठ नस्लों में से एक है। बड़ी से बड़ी छलांग लगाने के लिए मशहूर बॉक्सर डॉग दो तरह के होते हैं Schutzhund Boxer और Deutscher Boxer. ये दोनों ही मार्शल आर्ट तथा अन्य कठिन प्रशिक्षण प्राप्त करने में निपुण होते हैं और पुलिस फोर्स के लिए बहुत उपयोगी होते हैं।

Labrador Retriever


आम तौर पर Labrador Retriever एक खूबसूरत और दोस्ताना मिजाज का पालतू कुत्ता है। पुलिस फोर्स के नजरिए से भी यह बेहतरीन नस्ल है। सूंघकर बम का पता लगाने, मादक (नशीले) द्रव्यों को खोज निकालने में इसे महारत हासिल है जिसकी वजह से पुलिस फोर्स के बहुत काम आता है। इसे खास तरीके से प्रशिक्षित किया जाता है। प्रशिक्षण के बाद यह इतना निपुण हो जाता है कि पुलिस दुर्दांत अपरधियों को पकड़ने के जिम्मेदारी इस पर डाल सकती है। अपने इसी गुण के कारण यह काफी विख्यात है।

Dutch German Shepherd


Dutch German Shepherd का नाम सर्वश्रेष्ठ पुलिस डॉग में शुमार होता है। यह पुलिस का पसंदीदा डॉग है। दुनिया भर की पुलिस पिछले कई वर्षों से लगातार इस नस्ल को प्रशिक्षित करती रही है। इसकी औसत उम्र 13 से 15 वर्ष होती है। हालैंड की पुलिस ने नियमित रूप से अपने पुलिस फोर्स में इसे महत्वपूर्ण स्थान दे रखा है। अपेक्षाकृत बड़ी उम्र तक सक्रिय रहने के कारण इसकी उपयोगिता और भी बढ़ जाती है।

Giant Shnautzer


अपने विशाल आकार और डरावने जबड़े से Giant Shnautzer किसी भी अपराधी का दिल दहला सकता है। और यही वजह है पुलिस फोर्स में इसका खास स्थान है। ट्रेनिंग के बाद यह और भी खूंखार तथा पुलिस के लिए उपयोगी बन जाता है। पुलिस फोर्स के लिए इस नस्ल के कुत्ते लंबे से बहुत भरोसेमंद और उपयोगी साथी साबित हुए हैं।

Doberman Pinscher


मझौले आकार का Doberman Pinscher अमेरिका में बहुत आम नस्ल है जो पुलिस बल में K9 फैमिली डॉग यूनिट के लिए सर्वाधिक पसंद की जाती है। दौड़ने की बेहद तेज गति और शिकार करने में इसका कोई सानी नहीं है। यही वजह है कि अपराधियों की रूह इसके नाम से ही कांपने लगती है। अपराधियों की धर-पकड़ करने और सड़कों पर पुलिस फोर्स की सहायता करने के लिए Doberman Pinscher बेहद भरोसेमंद नस्ल है।

Belgian Tervueren


कुत्ते की आम नस्ल नहीं है Belgian Tervueren और जैसा कि इसके नाम से जाहिर होता है यह आतंक का पर्यायवाची है। Belgian Tervueren बेहद झबरीले कुत्ते होते हैं और इसकी वजह से भेड़िए का अहसास होने लगता है लेकिन इसकी शक्ल, इसका आकार, बम सूंघ लेने की इसकी क्षमता इसे पुलिस फोर्स के लिए काफी उपयोगी बना देती है।

Rottweiler


अपनी खूंखार प्रकृति तथा आक्रामक रवैये के लिए Rottweiler खासा बदनाम है। यह अपने आसपास बड़ा आतंक पैदा कर सकता है। यह बेहद साहसी, बहादुर और योद्धा प्रकृति का डॉग है। इसका साहस ही इसे पुलिस फोर्स का सर्वाधिक पसंदीदा डॉग बनाता है। इसकी सूंघने की क्षमता इतनी प्रबल है कि थोड़ी सी महक भी इसे अत्यधिक सचेत कर देती है औऱ अपनी तेज, घूरती आंखों और सदैव आक्रमण करने को तत्पर इसके तेवर देख दुश्मनों का दिल दहल जाता है।

German Shepherd


दस सर्वश्रेष्ठ पुलिस डॉग नस्लों की फेहरिस्त में पहले स्थान पर शुमार होने से German Shepherd की खूबियों का अंदाजा लग जाता है। अपनी भव्यता के कारण डॉग की दुनिया में यह बॉस माना जाता है। German Shepherd बहुत प्यारा और बुद्धिमान तो है ही लेकिन आक्रमण करने में सेना के किसी फुर्तीले जवान से कम नहीं है। प्रशिक्षित किए जाने के बाद यह खोज एवं राहत कार्यों में काफी दक्ष हो जाता है। सशस्त्र आतंकवादियों की तलाश में बेहद बहादुरी से डटा रहता है जिसके कारण कई बार इसकी जान पर भी बन आती है। कई बार तो इसे अपनी जान गंवानी भी पड़ जाती है लेकिन यह कभी भी हार नहीं मानता।

No comments:

Post a Comment