Tuesday, February 27, 2018

PICS : आपको भी सम्मान से सराबोर कर देंगी,सेना के जवानों की ये 11 तस्वीरें

'फौजी' नाम जबान पर आते ही वर्दी और बूट्स पहने, हथियार लिए जवान की तस्वीर जेहन में बनने लगती है। किसी भी देश की सेना के जवान तत्परता, वीरता और अनुशासन की मिसाल होते हैं। लेकिन ये सब हासिल करने के लिए उन्हें कठिन ट्रेनिंग, परिश्रम और त्याग से गुजरना पड़ता है। तब जाकर वह कहलाते हैं एक 'फौजी'। आज हम आपके लिए लाए हैं सेना के जवानों की ऐसी ही कुछ तस्वीरें जिन्हें देखकर आप भी गर्व से कह उठेंगे हमें सेना के जवानों पर गर्व है।

हिमालय से मजबूत हौंसले


जो-जो भी बाधाएं आईं उन सब से ही लड़ा हिमालय, इसीलिए तो दुनिया भर में हुआ सभी से बड़ा हिमालय। जी हां, हिमालय की ही तरह मजबूत बनने का प्रशिक्षण लेते ITBP के जवान।

बोर्न टू बी 'कमांडो'


'उंचाई से डर नहीं लगता साहेब! कमांडिंग ऑफिसर से लगता है..? जी हां, सेना के जवानों में जितना खौफ अपने अफसर का होता है। उतना शायद किसी का भी नहीं। अपनी ट्रेनिंग के दौरान करतब दिखाते सेना के कमांडो। 

मुश्किलें ही आसान करती हैं राह


संयम, समय, शक्ति और अनुशासन जिन्दगी में कितना महत्त्व रखते हैं। ये सेना के जवान से बेहतर और कौन  जान सकता है?

जितना आसान उतना ही मुश्किल


बचपन में गुलाटी लगाने का बहुत शौक था। लेकिन आर्मी ज्वाइन करने पर पता चलता है कितना मुश्किल है गुलाटी लगाना?

हर चुनौती  हमें स्वीकार



आग, हवा और पानी हर मुशिकल से लड़ने के गुर सीखते सेना के जवान।

जब हो बात कुछ खास करने की


कीचड़ में होली खेलते तो बहुत से लोगों को देखा होगा। क्या कभी किसी को कीचड़ में वॉलीबॉल खेलते देखा है? नहीं देखा तो सेना के जवानों की ये तस्वीर देखिये। है न मजेदार !

बड़े दिल वाले


ओह! आज तो तू अपने सब दोस्तों को ले आई है। अब तो ज्यादा पूडियां लानी पड़ेंगी ! हिमाचल के चिटकुल गांव में तैनात जवान भेड़ों को खाना खिलाते हुए।

अपनों से दूर


देखो! तुम बहुत छोटे हो। अकेले घूमोगे तो खो जाओगे। चलो, तुम्हें तुम्हारे घर छोड़कर आता हूं। किसी सुदूर इलाके में तैनात सेना के जवान की इस खूबसूरत तस्वीर को देखकर कुछ ऐसा ही ख़याल आता है न ?

तुम में मैं हूं, मुझ में तुम हो


'तुम्ही से मोहब्बत, तुम ही प्रेमिका' अपने भाव बयान करने के लिए यह तस्वीर ही काफी है। हाल ही में पूरी दुनिया में 'वैलेंटाइन डे' मनाया गया लेकिन सशस्त्र सीमा बल के जवान ने कुछ इस तरह मनाया अपना वैलेंटाइन।

बर्फ के साथ-साथ


चुनौतियां जितनी ज्यादा होती हैं, हम उतने ही निखरते हैं। तभी तो बनते हैं जांबाज 'फौजी'।

जीत की ओर हर एक कदम


व्योम छूते, दुर्गम पर्वतों के शिखर शिलाओं को चीरते आगे बढ़ते ITBP के जवान।

No comments:

Post a Comment