Wednesday, January 3, 2018

दुनिया के 9 खतरनाक रनवे : कहीं सर को छूकर, तो कहीं आम सड़क से गुजरते हैं हवाई जहाज

यह कुशल पायलटों की वजह से ही संभव है कि वे दुर्गम स्थानों में बनी छोटी और खतरनाक हवाई पट्टी पर भी विशाल विमान की सुरक्षित लैंडिंग करा देते हैं। लेकिन इन हवाई पट्टियों पर किसी विशाल हवाई प्लेन को लैंड कराना जितना रोमांचक है उतना ही चुनौती भरा भी। क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि आप खड़े हों और एक भारी विमान गरजता हुआ आपके ऊपर से निकल जाए ? दुनिया में कई रन वे ऐसे हैं जहां विमानों की लैंडिंग खतरे से खाली नहीं है लेकिन यहां हर रोज कई विमान उतरते और उड़ान भरते हैं। आइये जानते हैं दुनिया की ऐसी ही कुछ खतरनाक हावाई पट्टियों के बारे में:

Courchevel International Airport in France- चारों तरफ बर्फ के पहाड़ 


र्कोर्शेवेल एयरपोर्ट, फ्रांस में स्थित ये हवाई अड्डा काफी खतरनाक है। ऊंची बर्फीली पहाड़ियों पर मौजूद ये 525 मीटर लम्बी हवाई पट्टी बेहद खतरनाक है। इसके बारे में एक खास बात ये भी है कि बांड सीरीज की फिल्म 'टुमारो नेवर डाइज' के कुछ सीन इस पर फिल्माए गए हैं।

Gibraltar International Airport -सड़क पर दौड़ते हैं विमान


आप ट्रेन क्रॉसिंग पर तो रुके ही होंगें? लेकिन सोचिये की आपके सामने से ट्रेन नहीं एक बल्कि विशाल विमान गुजरे यकीनन आपके लिए ये बेहद रोमांचक लगेगा। लेकिन ये बेहद खतरनाक है और अपनी तरह की अनोखी हवाई पट्टी है। दरअसल, समतल जमीन के अभाव में जिब्राल्टर एयरपोर्ट का रनवे एक बिजी रोड से होकर गुजरता है। इस रोड का नाम है 'विंस्टन चर्चिल एवेन्यू'। प्रत्येक विमान की लैंडिंग के दौरान यहां ट्रैफिक रोक दिया जाता है। यदि आप ट्रेन की जगह एक विमान को अपने सामने से गुजरते हुआ देखना चाहते हैं तो जनाब आपको जाना होगा जिब्राल्टर।

McMurdo Air Station, Antarctica- बर्फ के समंदर पर मुश्किल लैंडिंग


अंटार्कटिक यानी बर्फ का महासमंदर-ऑस्ट्रेलिया ने बर्फ से भरे इस इलाके में शोध के लिए कई केन्द्र बनाए हुए हैं। लेकिन इन केन्द्रों में वैज्ञानिकों तक सामान पहुंचाने और जुड़े रहने के लिए साढ़े चार करोड़ ऑस्ट्रेलियाई डॉलर से बर्फ पर ही हवाई पट्टी बनाई गई। क्योंकि अन्य परिवहन द्वारा यहां पहुंचने में जहां दो हफ्ते का समय लगता है वहीँ हवाई जहाज से केवल 6 घंटे में पहुंचा जा सकता है। यहां अधिक बर्फ होने के कारण सबसे ज्यादा खतरा रहता है विमानों के फिसलने का। ये पट्टी इतनी मजबूत है कि बोइंग 757 भी यहां लैंड कर चुका है।

लक्षद्वीप अगाती एयरपोर्ट- छोटा खूबसूरत लेकिन खतरनाक हवाई पट्टी


लक्षद्वीप अगाती एयरपोर्ट अगाती का अकेला एयरपोर्ट है। इस एयरपोर्ट पर समंदर के बीचों-बीच बना रनवे जितना खूबसूरत नजर आता है उतना ही खतरनाक है। यहां विमानों की लैंडिंग कराना पायलट्स के लिए जान जोखिम में डालने जैसा है क्योंकि थोड़ी चूक हुई कि गया विमान पानी में।

Madeira Airport, Portugal– दोनों ही तरफ खतरा  


मैदीरा एयरपोर्ट पुर्तगाल यहां तो दोनों ही तरफ खतरा है। देखने में यह रनवे एडवांस नजर आता है लेकिन ये पायलट्स के लिए शायद सबसे ज्यादा चुनौती भरा रनवे है। जरा सी चूक भी यहां विमान को चकनाचूर कर सकती है या पानी में लैंड करा सकती है। यहां पायलटों के लिए विमान को लैंड कराना और उड़ान भरना काफी मुश्किल है।

Airport of Princess Juliana - दिल दहला देती हैं विमानों की लैंडिंग


आप यदि अपने सर के ऊपर बेहद करीब से विमानों को गुजरते देखने चाहते हैं तो आप सैंट मार्टिन जाइए। माहो बीच के नजदीक बना यह रनवे पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है। लेकिन अपने आप में यह एक खतरनाक हवाई पट्टी है। यहां लैंडिंग के दौरान विमान पर्यटकों के सिर से दस बीस मीटर की ऊंचाई पर होते हैं। विमान को इतने नजदीक से देखने का अनुभव पाने के लिए ही पर्यटक यहां बड़ी संख्या में आते हैं।

 Juancho E. Yrausquin Airport, Saba Island - खूबसूरत मगर खतरनाक


सबा द्वीप समूह नीदरलैंड में स्थित यह हवाई अड्डा सिर्फ छोटे हवाई जहाजों के लिए है। समुद्र के निकट मौजूद इस एयरपोर्ट का रनवे केवल 400 मीटर लम्बा है। खूबसूरती के लिहाज से यह सबसे सुन्दर द्वीप है लेकिन यहां विमानों की लैंडिंग कराना बेहद चुनौती भरा है। यह दुनिया की सबसे छोटी कॉमर्शिअल हवाई पट्टी भी कही जाती है।

Lukla Airport Nepal - 8,000 फुट ऊंचाई पर रनवे 


खुम्बू नेपाल में बनी यह हवाई पट्टी मौत की पट्टी कही जाती है और दुनिया के खतरनाक रनवे में से एक है। 8000 फुट की ऊंचाई पर बना यह रनवे चारों ओर से ऊंची पहाड़ियों से घिरा है जो एक गहरी खाई पर ख़त्म होता है। यानी यदि विमान की लैंडिंग में जरा सी चूक हुई तो विमान सीधा खाई में भी जा सकता है। माउंट एवरेस्ट जाने वाले ज्यादातर पर्वतारोही इस एयरपोर्ट पर आते जाते हैं।

Gisborne Airport, New Zealand- एक ही जगह रेल मार्ग भी, हवाई पट्टी भी


गिसबॉर्न एयरपोर्ट पर एक तरफ रेलवे मार्ग सक्रिय है तो दूसरी तरफ हवाई अड्डा। यह अपने आप में इसलिए भी अनोखा है क्योंकि यहां रेल मार्ग और हवाईमार्ग एक दूसरे को क्रॉस करते हैं। ट्रेन व हवाई जहाज के समय में अंतर रखा जाता है ताकि कोई दुर्घटना न हो। कई बार ट्रेन व प्लेन के आवागमन के समय में बहुत कम अंतर होता है। ऐसे में रनवे प्रबंधन के लिए प्लेन की रफ़्तार धीमी करना बहुत बड़ी चुनौती हो जाता है।

No comments:

Post a Comment