Wednesday, February 5, 2020

दुबई पुलिस खरीदने जा रही है यह उड़ने वाली बाइक, जानें 'स्कॉर्पियन S3-होवरबाइक'की 7 खासियत



आपने उड़ने वाली कार के बारे में जरूर सुना होगा, लेकिन अब उड़ने वाली बाइक भी आ गई है। जी हां पहली नजर में यह बाइक आपको किसी बड़े ड्रोन जैसी लगेगी लेकिन इस बाइक को इस ख़ास रूप में बनाया गया है। इस बाइक का नाम है 'स्कॉर्पियन S3-होवर'। आइये जानते हैं इस बाइक से जुड़ी कुछ खास बातें :-

ड्रोन की तरह दिखती है यह बाइक


ड्रोन की तरह दिखने वाली इस सिंगल सीटर बाइक का सफल परीक्षण हो चुका है। इस बाइक का निर्माण अमेरिकी कंपनी होवरसर्फ इंक ने किया है। खास बात यह है कि दुबई पुलिस बाइक की पहली ग्राहक है।

बाइक के साथ हैं तीन पोर्टेबल बैटरियां


बाइक पर 115 किलोग्राम वजन तक का व्यक्ति उड़ान भर सकता है। यह पूरी तरह से इलेक्ट्रिक बाइक है। इसमें तीन पोर्टेबल बैटरियां लगाई गई हैं, जो 3 घंटे में चार्ज हो जाती हैं। आप दो बैटरियां लेकर भी बाइक को लगातार चला सकते हैं।
SCORPION 3 HOVERBIKE

20 मिनट तक हवा में उड़ सकती है बाइक


बाइक की रेंज फिलहाल 21 किलोमीटर है। इसे 20 मिनट तक उड़ाया जा सकता है। कंपनी का दावा है कि भविष्य में निर्मित होने वाली 'स्कॉर्पियन S3-होवर' को 40 मिनट तक उड़ाया जा सकेगा।

इतना है बाइक का वजन



इसी साल फरवरी में हुए 'जिनीवा मोटर शो' में इसे पहली बार प्रदर्शित किया गया था। इस खास उड़ने वाली बाइक की टॉप स्पीड है 70 किमी/घंटा। बैटरी के साथ इस बाइक का वजन 104 किलोग्राम है।

ईकोफ्रेंडली बाइक बढ़ाएगी चोरों की मुश्किल


सबसे ख़ास बात यह है कि यह बाइक पूरी तरह ईकोफ्रेंडली है। बाइक की बुकिंग शुरू हो चुकी है और दुबई पुलिस इसकी पहली खरीदार होगी। यानी अब चोर बदमाशों के लिए पुलिस को चकमा देकर भागना आसान नहीं होगा।

SUV के बराबर है इस  बाइक की कीमत


इस खास फ़्लाइंग बाइक की कीमत है 39,00, 000 रुपये जो किसी SUV से भी ज्यादा है। यह बाइक फिलहाल छह रंगों में मौजूद है। अगर भारत की बात करें तो भारत के लोगों को इसके लिए इंतज़ार कुछ करना पड़ेगा।

No comments:

Post a Comment