Saturday, April 5, 2014

बर्ड या 'बॉडी आर्ट'...........




 आपने यह तस्वीर ध्यान से देखी होगी और सोचा होगा कि वास्तव में यह एक खूबसूरत पैरट यानी तोते की तस्वीर है। जनाब, फिर से देखिए यह किसी रियल तोते की फोटो नहीं है, बल्कि तोते की शक्ल ओ सूरत में रंगी एक फैशन मॉडल है। और यह कलाकारी है इटली के रहने वाले पैंतीस वर्षीय  बॉडी पेंटर मिस्टर स्टॉयटर की, जो इस कलाकारी में महारथ हासिल कर चुके हैं।

बॉडी पेंटिंग के चैंपियन हैं स्टॉयटर


हुबहू तोते की आकृति की यह तस्वीर उन्होंने हाल ही में पेश की है। स्टॉयटर अपनी इस उम्दा कलाकारी के लिए वर्ष 2012 में वर्ल्ड बॉडी पेंटिंग चैंपियनशिप की बादशाहत अपने नाम कर चुके हैं। पिछले वर्ष स्टॉयटर ने पांच लोगों को एकसाथ व्यवस्थित कर एक जीवंत मेंढक की आकृÞति को प्रदर्शित किया था।

कलाकारी है जुनून

 स्टॉयटर को बॉडी पेंटिंग का ऐसा जुनून है कि वह इस कला के द्वारा मॉडल्स की बॉडी को स्पेशल ब्रीथिंग कलर्स के साथ पेंट कर विभिन्न आकृतियों को प्रदर्शित करते हैं। स्टॉयटर के मुताबिक इस प्रकार की किसी आकृति को बनाने में शुरूआत से अंत तक करीब चार हफ्ते का वक्त लगता है।  इसके अलावा फोटो का सही एंगल चुनना बेहद मुश्किल होता है। वहीं  प्राकृतिक और रियल दिखाने के लिए ये तस्वीरें बहुत चतुराई से लेनी पड़ती है।

कठिन है मगर शौक है

स्टॉयटर  कहते हैं क मुझे बेहद खुशी है कि जब दर्शक ऐसी फोटो को देखते हैं और पूछते हैं कि यह मैनें कहां और कब खींची लेकिन वह हैरान होते हैं कि यह रियल पिक्चर नहीं है बल्कि एक मॉडल के बदन पर की गई कलाकारी है। उनके काम में सबसे मुश्किल क्या है इसके जवाब में स्टॉयटर कहते हैं कि इन तस्वीरों को हुबहू पेश करने के लिए मॉडल्स को समझाना और बैलेंस करना सबसे ज्यादा मुश्किल होता है, वहीं किसी मॉडल का लंबे समय तक एक ही अवस्था में रहना भी आसान नहीं होता। स्टॉयटर अपनी इस अतुल्य कलाकारी से अजगर तथा अनानास व  खरबूजा, जैसे फलों और अनेक फूलों की आकृति भी पेश कर चुके हैं। 

No comments:

Post a Comment